2021 World Hindi Day It was first celebrated on 10 January 2006. When the then Prime Minister of the country Manmohan Singh announced to celebrate Hindi Day in 2006. Since then it is celebrated every year on 10 January.
2021 World Hindi Day: Today is World Hindi Day. It was first celebrated on 10 January 2006. When the then Prime Minister of the country Manmohan Singh announced to celebrate Hindi Day in 2006. Since then it is celebrated on 10 January every year. The main purpose of celebrating this is to make Hindi accessible to the people and to achieve international status. In India, Hindi day is observed on 14 September. The history of Hindi language in India belongs to the Indo-Aryan branch of the Indo-European language family. Through World Hindi Day, an attempt is made to tie the whole world together. On this day cultural programs including poetry and essay competitions on many Hindi topics are organized all over the world. On this day, people call each other and take the support of social media and wish for World Hindi Day. On this occasion, you can wish your loved ones on World Hindi Day through these poems and poets-
- sanskrt kee ek laadalee betee hai ye Hindi bahanon ko saath lekar chalatee hai ye Hindi sundar hai, manoram hai, meethee hai, saral hai ojasvinee hai aur anoothee hai ye Hindi
- har kan mein basee hai Hindi, meree maan kee bolee bhee basee hai isamen, mera maan hai Hindi, meree shaan hai Hindi.
- Hindi divas parv hai, is par hamen garv hai, sammaanit hamaaree raashtrabhaasha, ham sabakee hai yahee abhilaasha.
- vishv Hindi divas par hamane thaana hai, logon mein Hindi ka svaabhimaan jagaana hai, ham sab ka abhimaan hai Hindi, bhaarat desh kee shaan hai Hindi.
- jan-jan kee paribhaasha hai Hindi unamukt raashtr kee aasha hai Hindi jisane poore desh ko jode rakha hai vo majaboot dhaaga hai Hindi… jan-jan kee abhilaasha hai Hindi bhaarat desh kee raashtrabhaasha hai Hindi jisane kaal ko jeet liya hai aisee kaalajayee bhaasha hai Hindi…
- tulasee kee raamaayan hai Hindi kabeer ka gaayan hai Hindi saral shabdon mein kaha jae to jeevan kee paribhaasha hai Hindi…
- Hindi shubh varadaan hai. Hindi padhen, Hindi padhaen maatrbhaasha kee seva kar desh ko mahaan banaen.
- Hindi ko aage badhaana hai unnati kee raah le jaana hai keval ek din hee nahin hamane nit Hindi divas manaana hai
- nij bhaasha unnati ahai, sab unnati ko mool, bin nij bhaasha-gyaan ke, mitat na hiy ko sool. 10. Hindi hamaaree aan hai Hindi hamaaree shaan hai, Hindi shubh varadaan hai, Hindi hamaaree vartanee Hindi hamaara vyaakaran, Hindi hamaaree sanskrti Hindi hamaara aacharan, Hindi hamaaree vedana Hindi hamaara gaan hai, Hindi hamaaree aatma bhaavana ka saaz hai, Hindi hamaaree asmita Hindi hamaara maan hai. Hindi niraala, premachand kee lekhanee Hindi mein tulasee, soor, meera jaayasee kee taan hai jab tak gagan mein sooraj-chaand rahe, tab tak vatan kee raashtrabhaasha Hindi rahe, Hindi hamaaree aan hai Hindi hamaaree shaan hai,